अब सिर्फ एक बार ही मैसेज Forward कर पाएंगे, इसलिए Whatsapp ने उठाया यह कदम

सोशल मीडिया का इस्तेमाल पूरी दुनिया में धड़ल्ले से होता है, इसका इस्तेमाल अच्छा भी है और बुरा भी। बहुत से लोग इसका इस्तेमाल ज़रूरी जानकारी शेयर करने के लिए करते हैं, बहुत से लोगों के लिए यह सबसे बड़ा टाइम पास भी है। इसका इस्तेमाल सोशल कॉज़ के लिए किया जाता है तो कही समाचार प्रकाशित करने के लिए भी। जैसे जैसे वक़्त आगे बढ़ता जा रहा है उसको इस्तेमाल करने वाले लोग भो लगातार बढ़ते जा रहे हैं। और बीते कई वर्षों में इसका सदुपयोग कम और गलत काम करने के लिए इस्तमाल ज़्यादा हो रहा है। बड़े सोशल मीडिया नेटवर्क जैसे फेसबुक इंस्टाग्राम का इस्तेमाल बहुत तरह के दंगे भड़काने के लिए किया गया।

Telegram नाम की एक प्राइवेट मेस्सजिंग ऐप्लिकेशन है, इसे विश्व की सर्वाधिक लोकप्रिय ऐप Whatsapp का कॉम्पेटिटर भी मन जाता है, इसकी वजह से ईरान इराक में तख़्ता पलट तक हो गया था। अभी हाल ही में महामारी कोरोना ने पूरी दुनिया को बीमार कर के रख दिया है, कोरोना एक ऐसा वायरस जो एक इंसान से किसी दूसरे इंसान को लग जाता है, कोरोना की वजह से पूरे विश्व मे इसकी मार देखने को मिल रही है। 14 लाख से ज़ादा लोग इस महामारी से प्रभावित हैं।

पब्लिक भी डर के मारे Whatsapp पर गलत जानकारी फॉरवर्ड करने पर लगी है जिसकी वजह से बहुत सारी दिक्कतें आ रही हैं। इसी को मद्दे नज़र रखते हुए Whatsapp नया अपडेट लेकर आया है जिसमे आप किसी फ़ॉर्वर्डेड मैसेज को दोबारा नहीं भेज पाएंगे। यानी अगर कोई मैसेज 5 बार से ज़्यादा बार फॉरवर्ड हो चूका है तो दोबारा आप उस मैसेज को आगे नहीं भेज पाएंगे। ऐसा कोरोना को लेकर गलत जानकारी को रोकने के लिए किया गया है।

You May Also Like