चावल का पानी फेट देते हैं तो जान लीजिये इसके चमत्कारी

हम सभी फिट रहने के लिए क्या क्या नहीं करते। अपने खाने पिने का ध्यान रखते हैं, सुबह उठ कर टहलने जाते हैं। जिम भी ज्वाइन करते हैं वहाँ पर जाकर अपनी सेहत सुधारने की कोशिश करते रहते हैं। लेकिन सेहत को ठीक करने के लिए बहुत सारे उपाय हमारे आस पास ही हमारे रसेओघर में मौजूद हैं। आइये जानते हैं।

चावल सभी को पसंद होते हैं। और इन्हे बनाना भी बहुत ही आसान होता है। बस नाप कर पानी डालें, गैस पर चढ़ाया और बीच-बीच में चेक कर लिया, और लीजिये चावल बन कर तैयार हो गया। क्या आप भी इसी तरह चावल बनाते हैं?  चावल के पकने के बाद पानी फेंक देते हैं, यदि हां, तो आज हम आपको चावल बन जाने के बाद पानी ना फेंकने की सलाह देने जा रहे हैं। क्योंकि स्वास्थ्य की दृष्टि से ना केवल चावल, बल्कि उनका बचा हुआ पानी भी हमारे लिए फायदेमंद है।

जो लोग जानते हैं के चळवळ का बचा हुआ पानी का सेवन करने के क्या फायदे होते हैं वो कभी भी इसे नहीं फेकेंगे।  चावल पकने के बाद बचे हुए पानी को ‘चावल का मांड’ कहा जाता है। तो क्या कभी आपने चावल के माढ़ को पीया है? यदि नहीं तो जान लें इसके फायदे, हमारा दावा है कि चावल के मांड के गुण जानने के बाद आप एक बार इसे पीना जरूर चाहेंगे।

आइये जानते हैं इसके फायदे क्या क्या हैं।

ऊर्जा बढ़ाता है
अगर आप इसका सेवन रेगुलर करते हैं तो यह आपके शरीर में एनर्जी लेकर आता है। इसके अंदर कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते है जिस से हमारे अंदर कई सकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है और हम सारा दिन तंदरुस्त महसूस करते है ।

त्वचा को फायदा
चावल के पानी से त्वचा को भी कई फायदे मिलते हैं। त्वचा के सेल्स की ग्रोथ के लिए और त्वचा में कसाव लाकर उसे मुरझाने से रोकता है यह पानी। इस पानी से यदि मुंह धोया जाए, तो काफी फायदेमंद होता है।

बालों के लिए
यह दूध सा सफेद पानी बालों की चमक बढ़ाने, उन्हें टूटने से बचाने एवं उन्हें बढ़ने में सहायता करता है। चावल के इस पानी को शैम्पू के बाद कंडिशनर की तरह ही बालों में लगाएं, फायदा होगा।

You May Also Like