8 साल का बच्चा और कमाई 71 करोड़ रूपए, आखिर कैसे कमाए इतने पैसे?

आजकल पैसा ही सबकुछ है, बिना पैसे के कुछ भी नहीं है। अगर आप पैसे वाले हैं तो बिना किसी झंझट के कुछ भी पा सकते हैं। वैसे आजकल पैसा कमाने के बहुत से तरीके हैं। लेकिन जादातर लोग पैसे कमाने का गलत रास्ता पकड़ लेते हैं। गलत काम कर के बनाया हुआ पैसा ज़ादा दिन नहीं चलता और नुकसान अलग हो जाता है। आजकल पैसे बनाना भी बहुत भारी या बड़ा काम नहीं है, टेक्नोलॉजी का दौर चल रहा है और हर किसी के हाथ में फ़ोन हैं, किसी को भी सही रास्ता पता है तो पैसा आराम से कमाया जा सकता है।

 

आजकल यूट्यूब से पैसे कमाने का मौसम ज़ोरशोर से चल रहा है, हर कोई अपना यूट्यूब चैनल शुरू कर के कुछ न कुछ पैसा कमा ही लेता है। लेकिन यूट्यूब चैनल खोल कर पैसा कामना इतना भी आसान नहीं है जितना लोग समझते हैं।  पैसे कमाने का पहला चरण ही पाना बहुत मुश्किल होता है जिसकी वजह से कुछ लो ज़रा से वक़्त में ही प्लेटफार्म छोड़ कर चले जाते हैं।

लेकिन आज हम आपको एक ऐसे बच्चे के बारे में बताने जा रहे है जो एक साल में यूट्यूब से 71 करोड़ रूपए कमाता है, और इस बच्चे की उम्र महज़ 8 साल है। यूट्यूब से इतनी भारी रकम कमा कर इस बच्चे ने पूरी दुनिया की चौंका दिया। हाल ही में फ़ोर्ब्स मैगज़ीन ने यूट्यूब के ज़रिये कमाने वाले टॉप के यूज़र्स की लिस्ट निकली जिसमे इस बाचे का नाम भी सामने आया।

रायन टॉयज़ रिव्यू 

इस बच्चे का नाम रयान है, और इसका रायन टॉयज़ रिव्यू से चैनल चलता है, इसके ज़रिये यह बच्चा टॉयज यानी खिलौनों के रिव्यु करता है। इस चैनल को देखने में सिर्फ बच्चे ही नहीं वयस्क भी खासी रूचि रखते हैं। इस चैनल को 2015 में शुरू किया गया था और देखते ही देखते चैनल इतना पॉप्युलर हो गया की बच्चा खिलौनों के साथ साथ पैसों से भी खेलने लग गया।  इस बच्चे से हमे दो बातें सीखने को मिलती हैं। पहली बात ये के पैसा कमाने के लिए उम्र या डिग्री माईने नहीं रखती दूसरी जब एक छोटा सा बच्चा इतना बड़ा काम कर सकता है तो हमे भी कुछ न कुछ जीवन में कर के दिखाना चाहिए।

You May Also Like