एक बार फिर से बड़े पेट्रोल और डीजल के दाम, जनता में मची हाहाकार

आज के समय में पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार बढ़ती चली जा रही हैं। लगातार बढ़ती चली जा रही पेट्रोल और डीजल की कीमतों में अभी तक किसी भी तरह की गिरावट दर्ज नहीं की गई है। जानकारी के मुताबिक बुधवार को सरकार ने आम जनता को राहत देते हुए पेट्रोल डीजल के दामों में इजाफा नहीं किया। परंतु अगले ही दिन सरकार ने पेट्रोल में 15 पैसे तथा डीजल की मूल्य में 20 पैसे की बढ़ोतरी कर दी। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हुई इस बढ़ोतरी के बाद अब राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमत क्रमश रुपए 84 और 75.45 रुपए प्रति लीटर हो चुकी है।

मुंबई में डीजल और पेट्रोल की कीमत में इजाफा

बात अगर मुंबई की करे तो मुंबई में भी पेट्रोल की कीमत में 14 पैसे और डीजल की कीमत में 21 पैसे की बढ़ोतरी की गई। जिसकी वजह से अब पेट्रोल के दाम मुंबई में लगभग 91.34 रुपए हो गए हैं। वहीं डीजल की कीमत आज के समय में 80.10 रुपए तक पहुंच चुका है।

कीमत बढ़ने के पीछे की वजह

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि इस साल के शुरुआत से लेकर अब तक डीजल और पेट्रोल की कीमतों में लगभग ₹13 से ज्यादा की बढ़ोतरी हो चुकी है। बावजूद इसके ऐसा बताया जा रहा है कि आने वाले वक्त में इसके कीमत में और भी ज्यादा उछाल आएगा। यहाँ हम आपको बता दें कि भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों के बढ़ने का सबसे बड़ा कारण कच्चे तेल की कीमतों में लगातार हो रहा इजाफा है।

एक आंकड़े के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत अपने 4 साल के सबसे उच्चतम स्तर पर आज पहुंच चुका है। यही वजह है कि आज के समय में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है और सरकार चाह कर भी पेट्रोल और डीजल की कीमत को कम नहीं कर पा रही । ऐसा बताया जा रहा है कि आने वाले वक्त में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में फिलहाल किसी भी तरह की राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है।

You May Also Like