शादी से कुछ दिन पहले लड़के ने रखी अजीब डिमांड, लड़की ने उठाया ये घिनोना कदम!

मेरठ : आज हमारा देश जितना चाहे विकास कर ले लेकिन अभी भी पुरानी कुरीतियों पर लगाम नही कस पायी है. आज भी औरतें घर हो या बाहर कहीं भी खुद को सुरक्षित नही महसूस कर सकती हैं  क्योंकि औरत जाती का मतलब ही जिस्म और गोरी चमड़ी से लगाया जाने लगा है. आप भी जब सुबह-सुबह अखबार पढ़ने बैठते हैं तो सबसे पहली नजर में ही स्त्रियों के साथ हुए घिनौने अपराधों की हेडलाइन नजर आती है. हालांकि लड़कियों की सुरक्षा को लेकर रोज इतने सख्त कदम उठाए जाते हैं कि कानूनों की भरमार है लेकिन इसके बावजूद भी वह एक वर्ग है जो मर्दानगी बोलकर नामर्दो की तरह जुल्म ढाहते फिरते हैं.

हमारे देश मे आज भी दहेज को लेकर पुराना रीति-रिवाज चलता आ रहा है जहां हर शादी से पहले लड़की के घरवालों से बड़ी रकम दहेज के तौर पर मांगी जाती है. अगर नही मिला तो शादी के बाद जिंदा जला देते हैं या फिर शादी ही नही करते. आज का यह भयावह मामला भी कुछ उसी प्रकार का है जहां एक बार फिर से दहेज को ढाल बनाकर लड़की की जिंदगी तबाह करने की कोशिश की गई. घटना मेरठ के है जहां लड़के ने शादी के पहले ही ऐसी मांग कर दी कि लड़की के घरवालों के रास्ते पर आ जाने की नौबत आ जानी थी इसलिए खुद लड़की ने ही शादी से इनकार कर दिया और उठाया इतना बड़ा कदम की लालचियों को मिलेगा सबक…

लड़की ने किया शादी से इनकार

आपने दहेज से जुड़े कई मामले देखे होंगे जब बेटी की शादी करवाने के लिए परिजन किसी के भी आगे अपना सर झुका लेते हैं. लेकिन आज पहली बार यह नजारा देखने को मिला कि किसी लड़की ने खुद ही अपनी शादी कैंसिल की हो। यह कोई मामूली लड़की नही बल्कि सबकी प्रेरणा होने के साथ-साथ भारत की एक बहादुर बेटी निकली. एक वक्त था जब इस लड़की की शादी मेरठ के लोहियानगर के एक युवक से तय हुई.

दहेज की मांग करने पर किया केस

शादी का माहौल तो देखने लायक होता है ठीक उसी तरह इस घर मे भी खुशियों का माहौल था. मिठाईयां बननी शुरू हो चुकी थी यहां तक कि कार्ड वितरण भी हो चुका था कि तभी शनि ग्रह की तरह दुलके के अजीबोगरीब मांग सामने आने लगे. हुआ यूं कि लड़के ने अचानक दहेज के मन बना लिया जिसजे सुनकर लड़की ने खुद ही यह शादी तोड़ने का फैसला लिया. सिर्फ इतना ही नही बल्कि उसने फौरन नजदीकी थाने में लड़का और उसके परिजनों के खिलाफ़ दहेज प्रथा का केस भी दर्ज करवा दिया.

कर रहे थे इतनी बड़ी डिमांड

पुलिस से पता चलता है कि शादी के कुछ दिन पहले ही लड़के ने 5 लाख रुपयों की डिमांड कर दी थी जो लड़की वालों के लिए एक बड़ी रकम है. मामला सर्फ पैसो का होता तो कुछ हल निकाला जा सकता था लेकिन दूल्हे ने यह भी डिमांड किया कि हम मवाना नही आ सकते हैं इसलिए तुमलोग ही मेरठ आ जाओ बारात लेकर. अब आप सोच सकते हैं भला इतना अति कौन करता है. ऐसा होते देख लड़की को भी गुस्सा आया और उसने लड़के वालों को सबक सिखाने की ठान ली. लड़की ने अपनी पिता की मदद से कानून का दरवाजा खटखटाया और अब पुलिस उन लड़के वालों पर कार्यवाई कर रहे हैं.

Source

You May Also Like