इन 5 व्यंजनों को गर्म कर खाना होगा हानिकारक, हो जाइए सतर्क

शादी हो या रिसेप्शन सबकी नजर वहां बनी लजीज डिश के ऊपर होती है क्योंकि अगर खाना स्वादिष्ट बना हो तो वो सफर के सभी असुविधाओं को भूल जाते हैं। जब शादी की पहल होती है और लड़की देखने आए मेहमान यदि सवाल कर दें “बेटी खाना अच्छी तरह पका लेती हो ना” अगर इसका सकारात्मक जवाब मिल जाये तो परिवार वाले खुशी से गदगद हो जाते हैं क्योंकि शादी के बाद सब कुछ तो पति को मिलता है लेकिन खाना पूरे परिवार को मिलता है। अब कुछ महिलाओ की आदत होती है कि अगर आज का खाना कुछ बच जाए तो उसे अगले दिन गर्म करके सर्व कर देती हैं। कुछ औरतें तो इतना व्यस्त होती हैं कि आगे के झंझट से बचने के लिए दिन भर का खाना एक बार मे ही पकाकर उसे फ्रीज में रख लेती हैं। फोर जब जरूरत पड़े तब गर्म कर उसे ही खिला देती है क्योंकि गर्म खाना सबकी पहली पसंद होता है। लेकिन क्या आपने इस बात पर गौर किया है कि गर्म करने पर वो खाना जहर बन सकता है?

इस सवाल के सुनते ही आप अंदर से सन्न रह गए होंगे पर यह बिल्कुल सच है। ऐसा लगभग हर घर की कहानी है कि रात को खाना बच जाने पर उसे गर्म करके सुबह भी इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन तब किसी को इस बात की खबर नही होती के कुछ ऐसे भी भोजन है जिसे अगर गर्म करके खाना किसी ज़हर से कम नही है। यदि आपको नही पता तो आज हम उन 5 व्यंजनों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे गर्म करके खाने के बहुत से खामियाजे भुगतने पड़ सकते हैं सिर्फ इतना ही नही बल्कि आपकी जान भी जा सकती है…

1. पालक-पनीर

लोगो के फेवरेट डिश में से एक पालक पनीर भी है जिसका नाम सुनते ही मुँह में पानी आना शुरू हो जाता है। लेकिन आपको शायद मालूम नही कि इसके भीतर नाइट्रेट भारी मात्रा में मौजूद होता है और जैसे ही इसे दोबारा गर्म किया जाता है इसके भीतर जहर का निर्माण होने लगता है और इसे खाने के बाद आपकी मृत्यु हो सकती है। इसलिए भूलकर भी पालक-पनीर को फिर से गर्म करके खाने की कोशिश ना करें।

2. आलू

आलू किसे नही पसंद खासकर लड़कियां बिना आलू के सब्जी पसंद ही नही करती। समोसा का नाम सुनते ही जीभ चटपटाना शुरू हो जाता है और समोसा पूरी दुनिया मे अपने स्वाद के लिए मशहूर है। आलू की बात करें तो इसका वहन गरीब लोग भी आसानी से कर पाते हैं क्योंकि यह सालों भर उपलब्ध होता है। परंतु आपमे से कुछ ही लोगो को पता होगा कि आलू को गर्म करके घंटो तक छोड़ देने से उसके अंदर मौजूद पोषक-तत्व पूरी तरह नष्ट हो जाते हैं और फिर उसे खाना सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

3. चुकंदर

चुकंदर से बने व्यंजन जायकेदार होने के साथ-साथ लजीज भी होता है और पूरा परिवार इस डिश को पसंद करता है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चुकंदर के भीतर नाइट्रेट काफी मात्रा में मौजूद होता है और इसे दोबारा गर्म करने पर यह जहर का रूप ले लेता है। इसलिए यदि चुकंदर बच जाए तो उसे फ्रीज में रख देना चाहिए और अगले दिन जब भी खाना हो तो उसे गर्म करने की बजाय खुले हवा में छोड़ देना चाहिए इससे आपकी सेहत को कोई नुकसान नही पहुंचेगा।

4. चिकन

हमारा देश हो या विदेश चिकन खाना सबको पसंद होता है और खुशी के अवसरों पर अधिक तौर पर चिकन को ही प्राथमिकता दी जाती है। लेकिन क्या आपके पता है कि अगर चिकन को दोबारा से गर्म किया जाए तो इसके अंदर एक भी पोषक तत्व नही बचता साथ ही इसे खाने से पेट के पाचन शक्ति पर बुरा प्रभाव पड़ता है इसलिए भूलकर भी चिकन दोबारा गर्म ना करें।

5. मशरूम की सब्जी

कहते हैं जब भी सब्जी में चिकन का स्वाद पाना हो तो मशरूम की सब्जी के अंदर ही ये क्वालिटी मौजूद है। कुछ लोगों इसे फास्टफूड का नाम भी दे दिया है और इसका सबसे बड़ा फायदा है कि इसके भीतर प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है। लेकिन अगर इसे दोबारा गर्म किया जाए तो इसके अंदर कोई भी पोषक-तत्व नही बचता और इसे खाने का मतलब है कि आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।

Source

You May Also Like