मकर सक्रांति के दिन भूलकर भी मत करना ये काम, वरना टूटेगा मुसीबतों का पहाड़

ऐसा सालों बाद हुआ जब मकर सक्रांति रविवार के दिन हो क्योंकि ऐसा सिर्फ 2007 में हुआ था। मकर सक्रांति का यह पूरा दिन सूर्यदेव की उपासना के लिए ही होता है इस दिन श्रद्धालु नदियों में स्नान करते हैं व दान-पुण्य करते हैं। ज्योतिषशास्त्र की माने तो हमारे ब्राह्मण्ड में 9 ग्रह हैं लेकिन सबके के राजा सूर्य को ही माना गया है। मकर सक्रांति मनाने की असली वजह यह है कि इसी दिन सूर्य धनु राशि से निकलकर मकर राशि मे प्रस्थान कर जाते हैं। लेकिन इस साल पंचांगों के बीच काफी मतभेद देखे गए क्योंकि कुछ पंचांगों के मुताबिक सूर्य दोपहर के 2 बजे मकर राशि मे प्रवेश करेंगे वहीं कुछ के मुताबिक यह योग रात्रि 8 बजे बन रहा है। बता दें कि हर साल 14 जनवरी के बाद सूर्य की अवस्था दक्षिणायन से उत्तरायण होता है जिसे देवताओं के लिए दिन और रात की संज्ञा दी गयी है।

इस साल के उत्तरायण की सबसे प्रमुख बात यह है कि रविवार और सक्रांति दोनो एक ही दिन मेल खाते हैं जिससे सूर्य अधिक खुश हैं। यदि आज के दिन सुबह स्नान कर दान पुण्य किया जाए तो उनकी हर मनोकामना पूर्ण होगी। यदि आपका कोई भी कार्य रुका है तो उसकी एसली वजह यह है कि सिरी धनु राशि मे टिके हुए थे लेकिन आज से उनका प्रवेश मकर राशि मे हो जाएगा जिससे सभी के सुखों का द्वार खुल जायेगा। लेकिन आज के दिन कुछ कार्यों पर निषेध होता है और वो काम यदि कोई भी जातक करतें हैं तो उनके ऊपर दुखो का पहाड़ टूट पड़ेगा। चलिये जानते हैं उन कार्यों के बारे में जो आज गलती से भी नही करना चाहिए।

सुबह देर तक सोना होगा विनाशकारी

ज्योतिषशास्त्रों के मुताबिक जो लोग आज सुबह देर तक सोते हैं वो खुद ही अपनी जिंदगी में दुखो को बुलावा देते हैं. यदि आज पूजन करने के समय आप सो रहे हैं तो आपकी किस्मत भी सो जायेगी और सूर्यदेव इस कार्य से बहुत क्रोधित होते हैं. इसलिए सुबह जल्दी उठकर सूर्य की आराधना पर ध्यान दें.

चोरी भूल कर भी ना करें

आज गरीबो के बीच दान करने का योग है यदि आप भूल कर भी किसी का सामान चुराते हैं तो बदकिस्मती खुद लिख रहे हैं. शास्त्रों के मुताबिक आज के दिन जितना हो सके दान करने की कोशिश करनी चाहिए. दूसरों से छीनना या गरीबो को नुकसान करने से कुंडली मे खतरा मंडराने लगता है.

करें ये सारे उपाय

आज के दिन सुबह जल्दी उठें और दैनिक कार्य करने के बाद सबसे पहले स्नान करें. ऐसा माना जाता है कि आज सुबह जल्दी स्नान कर सूर्य देव की आराधना करनी चाहिए साथ ही उन्हें जलार्पण भी करना चाहिए. आज के दिन नदी-स्नान, पूजा-पाठ व दान पुण्य सबसे अधिक शुभ माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि जो लोग आज दिल खोलकर दान-पुण्य करते हैं उसे परिणाम में इससे 100 गुना ज्यादा सुख प्राप्त होते हैं. आज के दिन तिल से बने व्यंजन भी दान में देने चाहिए क्योंकि काला तिल को सूर्य द्वारा अधिक पसंद किया जाता है.

Source

You May Also Like