अगर शरीर मे आपको दिखे ये बदलाव, तो एक बार जरुर कर लीजिये प्रेगनेंसी टेस्ट!

माँ बनना एक बहुत ही खूबसूरत एहसास है. इसलिए हर औरत माँ बनना चाहती है पर शादी के बाद. इस दुनिया मे औरत को सबसे ऊँचा स्थान दिया जाता है उसकी ममता के कारण क्यूंकि  औरत ही होती है जो बच्चे को 9 महीने तक अपनी कोख मे रखती है और फिर असहनीय पीड़ा सहकर उसको पैदा करती .है ऐसे मे माँ बनना किसी वरदान से कम नहीं है. तभी तो कहते है एक माँ का बच्चे को जन्म देने के बाद दूसरा जन्म होता है. परन्तु कई ऐसी लडकिया भी होती  है, जो माँ बनने से कतराती है वो जल्दी से माँ नहीं बनना चाहती है. वो सोचती है की माँ बनने से उनकी खूबसूरती कम हो जाएगी या फिर शादी से पहले वो माँ नहीं बनना चाहती है. ऐसे मे औरतो को गर्भवती   होने का डर उन्हें हमेशा लगा रहता है. इस आर्टिकल मे हम आपको कुछ ऐसे संकेतो के बारे मे बतायेंगे जो अगर आपको अपने अन्दर दिखे तो आप समझ ले की आप माँ बनने वाली है और आपको माँ बनने के लिए तैयार हो जाना चाहिए.

बहुत सारी महिलाओ को पता ही नहीं चलता है की वो गर्भवती है इसलिए हम आज आपको ऐसे संकेतो के बारे मे बतायेंगे जिससे आप आसानी से पता लगा सकती है की आप गर्भवती है

बहुत सारी महिलाओ को प्रेगनेंसी के टाइम मूत्राशय मे दबाव बनता है जिससे उन्हें बार बार टॉयलेट जाना पड़ता है अगर आपके साथ भी ऐसा हो तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें. आम तौर पर औरते सारा दिन घर का काम करती है और थक जाती है पर अगर आपको डेली  थकान महसूस हो तो अपने डॉक्टर को एक बार जरुर दिखाए क्यूंकि आपके शरीर मे पोजिटरोन हर्मोने के कारण ऐसा हो सकता है.

कई महिलाओ को प्रेगनेंसी के टाइम उलटी आती है और उनका जी भी ख़राब रहता है अगर ऐसा आपके साथ भी हो तो कृपया करके एक बार डॉक्टर को जरुर दिखाए क्यूंकि ये गर्भवती होने के बहुत ही कॉमन लक्षण है जो हमेशा ही दिखाई दे जाते है.

ये बात तो हमे पता है ही की नवजात बच्चे को अपनी माँ का दूध ही पिलाना होता है तो अगर आप गर्भवती है तो कुछ ही हफ्तों बाद आपके स्तन बहुत भारी हो जायेंगे और उनके निप्पल भी काले और फूलने लगेंगे अगर ऐसा हो तो अपने डॉक्टर को जरुर दिखाए.

गर्भवती होने का पहला संकेत ये है की आपके पीरियड्स मिस हो जायेंगे तो अगर आपके पीरियड्स मिस हो जाये तो आप जल्द ही माँ बनने वाली हो सकती है .

Source

You May Also Like