तमाम कोशिशों के बावजूद नहीं घट रहा वज़न? तो आज से त्याग दे ये 5 चीज़ें

दिन-ब-दिन बढ़ती व्यस्तता के कारण लोगों का मोटापा उनके लिए एक बहुत बड़ी समस्या बनती जा रही है। अनियमित रूप से खानपान और नींद ना पूरी होने की वजह से भी मोटापा बढ़ जाता है। मोटापे से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के नुस्खे अपनाते हैं लेकिन उन सब से उनको कोई फायदा नहीं होता है, बल्कि उन तरीकों से उनको बहुत से साइड इफेक्ट्स होते हैं जिसकी वजह से उनके शरीर में कई बीमारियां लग जाती है। अनियमित रूप से खानपान और जंक फूड का अधिक सेवन मोटापा बढ़ने का कारण है। आज हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन पर यदि आपने समय रहते रोक ना लगाई, तो आप अपने मोटापे से जीवनभर छुटकारा नहीं पा सकेंगे। आइए जानते हैं वह बातें..

1- शराब का सेवन

शराब का सेवन तो आजकल आम बात हो गई है। लोग शराब के सेवन को नियमित रूप से करते हैं जिनकी वजह से उन का मोटापा किसी भी तरीके को अपनाने के बाद कम नहीं हो पाता है।

2- तनाव लेना

भागदौड़ भरी जिंदगी में आए दिन कोई ना कोई टेंशन इंसान को घेरे रहती है है, जिसकी वजह से उनके दिमाग पर बहुत ज्यादा तनाव बढ़ जाता है, और उनके मोटापे में बढ़ोतरी ही होती है।

3- सोने का समय और तरीका

दिन-ब-दिन बढ़ते लैपटॉप और मोबाइल के उपयोग की वजह से लोग देर रात तक जगते हैं, और मोबाइल और लैपटॉप में लगे रहते हैं जिसकी वजह से उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती है। वैज्ञानिकों द्वारा बताया गया है कि कम से कम 5 घंटे और अधिक से अधिक 9 घंटे की नींद लेना जरूरी होता है।

4- जंक फूड का अधिक सेवन

आज की युवा पीढ़ी अधिकतर जंक फूड पर ध्यान देते हैं, घर का खाना उन्हें रास कम आता है, और बाहर के खाने पर अधिक ध्यान देने की वजह से उन का मोटापा दिन-ब-दिन बढ़ता जाता है।

5- अधिक समय तक बैठकर काम करना

दिनभर लगातार बैठकर काम करने की वजह से भी मोटापा दिन-ब-दिन बढ़ता जाता है। यदि आपको भी आदत है कि दिनभर बैठकर लगातार काम करते हैं तो ध्यान दें कि हर 10 मिनट बाद एक छोटा सा ब्रेक जरूर लें।

Source

You May Also Like