99% लोग टीबी की बीमारी के इस सच से है अनजान, अभी जाने वरना हो सकती है देर

बढ़ती जनसंख्या और प्रदूषण के कारण आजकल बहुत सी बीमारियां है जो दिन ब दिन बढ़ती ही जा रही हैं। कुछ बीमारियों का इलाज संभव है, लेकिन कुछ बीमारियों का इलाज संभव नहीं है। परंतु इंसान को पता ही नहीं चलता है कि उसकी कौन सी बीमारी कब हो गई है, क्योंकि उन्हें इस बीमारी से जुड़े लक्षणों का ज्ञान नहीं होता है, जिसकी वजह से उनकी बीमारी बढ़ जाती है और वे उस बीमारी की समय रहते रोकथाम नहीं कर पाते हैं। आज हम आपको ऐसे ही एक बीमारी के लक्षणों के बारे में बताने वाले हैं, जिसे यदि आपने अनदेखा किया तो आपकी जान भी जा सकती है। उस गंभीर बीमारी का नाम ट्यूबरकुल बेसिलाइ (टीबी)  जिसे दुनिया भर में 10 प्रमुख बीमारियों में से एक माना जाता है जो घातक और जानलेवा हो सकते हैं।

संक्रमित बीमारी

आज के समय में टीबी एक गंभीर समस्या है जिसके चलते आपके शरीर के बहुत से हिस्से काम करना बंद कर सकते हैं। यह शरीर में खून के जरिए फैलता है और शरीर के बहुत से हिस्सों को खराब कर देता है। यह संक्रमण किडनी, पेल्विक, डिम्ब वाही नलियों या फैलोपियन ट्यूब्स, गर्भाशय और मस्तिष्क को प्रभावित कर सकता है। जब यह संक्रमण किसी स्त्री या पुरुष के प्रजननांग तक पहुंचता है तो उसे बांझ तक बना देता है।

यह हैं लक्षण

टीबी महिलाओं के प्रजनन अंगों को बहुत अधिक प्रभावित करता है जिसकी वजह से महिलाएं गर्भ धारण नहीं कर पाती हैं। इसके कुछ लक्षण अनियमित मासिक चक्र, योन संबंध बनाने के बाद होने वाला दर्द, जैसे लक्षण टीबी होने के होते हैं जिनसे अंदाजा लगा कर टेस्ट कराए जा सकते हैं कि आप इस गंभीर बीमारी से तो नहीं जूझ रहे हैं। पुरुषों में शुक्राणुओं की गतिशीलता का उतरना भी इसी बात का लक्षण दर्शाता है। जिन्हें समय से पहले जानकर सतर्क होना और इलाज कराना ही बेहतर होता है।

Source

You May Also Like