अगर आप भी करते हैं ये 10 काम, तो नही बन पाएंगे फ्यूचर में ‛बाप’

आज अधिकतर मर्दो में नपुंसकता जैसी समस्या देखने को मिलती है। नपुंसकता कोई ऐसी बीमारी नही है जो स्थायी हो बल्कि यदि समय पर इसका इलाज किया जाए तो सब कुछ पॉसिबल है लेकिन मर्द यह बात किसी से शेयर नही करते। इस बीमारी से पीड़ित मर्द मुँह छिपाते फिरते हैं साथ ही उन्हें मर्दानगी में मामलों में काफी जिल्लतें झेलनी पड़ती है। वहीं एक रिसर्च में यह परिणाम सामने आया है कि इस नए दौर में 50% से अधिक मर्द स्पर्म काउंट कम हो जाने की वजह से नपुंसकता से जूझ रहे हैं।

भारतीय फर्टीलिटी समाज नामक पुस्तक के लेखक डॉ रणधीर सिंह के मुताबिक मर्दानगी खोने की वजह स्वयं पुरुष होते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि यदि मर्द आगे बताये जाने वाले 10 काम को छोड़ दें तो उनके स्पर्म काउंट बढ़ सकते हैं। तो चलिये जानते हैं वो 10 काम जिसे नही करने पर आप भी नपुंसकता से बच सकते हैं…

1. धूम्रपान

स्मोकिंग करना मर्दों की जिंदगी में कैंसर और जानलेवा बीमारियों के अलावा नपुंसकता भी ले आता है जिससे स्पर्म काउंट दिन ब दिन घटते जाता है। सिगरेट के अंदर पायी जाने वाली पदार्थ टॉक्सीन्स अंडाशय में मौजूद सभी स्पर्म को मार देता हैं। इसलिए यदि स्मोकिंग छोड़ दें तो यह समस्या काफी हद तक कम हो सकती है।

2. नींद की कमी

बहुत से लोगो की समस्या है कि वो काम मे व्यस्त होने की वजह से भरपूर नींद नही लेते लेकिन इस कारण उनके शरीर मे टॉक्सीन्स जैसे खतरनाक हार्मोन स्रावित होने लगते हैं। इसके स्राव से मर्दो के स्पर्म क्वालिटी कम होने के साथ-साथ डिप्रेशन भी झेलना पड़ सकता है।

3. अधिक चिंता

पुरानी कहावत आपने भी सुनी होगी कि जो चिंता करते हैं वो चिता के बारे में सोच रहे होते हैं लेकिन यह आपको नपुंसक बनाने के लिए भी जिम्मेदार है। जो लोग अधिक टेंशन लेते हैं उनके अंदर की मर्दानगी खत्म हो जाती है।

4. मोटापा

आपने शायद ही कभी सुना होगा कि जो लोग मोटे होते हैं उनके अंदर नामर्द वाले स्वभाव भी छिपे होते हैं। जो लोग आवश्यकता से अधिक मोटे हों उनके भीतर टेस्टोस्टेरोन नामक हार्मोन का स्तर गिरने लगता है और इस वजह से इंसान नामर्द हो जाता है।

5. टाइट अंडरवियर पहनना

अगर आप भी टाइट अंडरवियर पहनते हैं तो उस खतरे को न्योता देने के समान है। क्योंकि रिसर्च से पता चला है कि जो लोग टाइट अंडरवियर पहनते हैं उनका स्पर्म काउंट घटना शुरू हो जाता है। इसलिए अंडरवियर अधिक टाइट पहनने से बचें।

6. गर्म पानी से बाथ

ठंड में यदि गर्म पानी से नहाने को मिल जाये तो किसी लॉटरी से कम नही होता लेकिन अधिक देर तक गर्म पानी से नहाने से आपकी मर्दानगी पर बुरा असर पड़ेगा। इससे हमारे शरीर मे स्पर्म खत्म हो जाते हैं।

7. यहां रखते हैं फोन

कुछ लोग फोन या लैपटॉप यूज़ करते समय उसे जांघों के बीच दबा लेते हैं। आपको बता दें कि इससे वृषण कोष को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचता है और आपकी मर्दानगी खत्म हो सकती है।

8. जंकफूड खाने से

कुछ लोग घर का खाना खाने से ज्यादा बाहर के जंकफूड व फास्टफूड खाना पसंद करते हैं। लेकिन आपको शायद पता नही की इन खानों के वजह से आपकी मर्दानगी छीन सकती है इसलिए इस प्रकार के खानों से बचें।

9. हॉर्स राइडिंग व साइकिलिंग

कहने को तो ये नवाबी शौक हैं पर ज्यादा शौक रखने वाले अक्सर मर्दानगी के मामलों में फेल हो जाते हैं। इसलिए ज्यादा घुड़सवारी करने से बचें वरना कभी बाप नही बन पाएंगे।

10. अधिक हस्तमैथुन

कुछ जवान लड़के कम उम्र से ही हस्तमैथून करना शुरू कर देते हैं पर आपको शायद मालूम नही की ये आपकी मर्दानगी को दिन ब दिन नष्ट कर रहा है। यदि आप इस लत में पड़े हो तो ये आदत छोड़ दें वरना संतान सुख से वंचित रह जाएंगे।

Source

You May Also Like