हार्ट अटैक आने के एक माह पहले ही शरीर में दिखने लगते हैं ये लक्षण, समय रहते जान लें वरना

हार्ट अटैक ऐसी समस्या है जिसका इलाज यूँ कह लें तो असंभव है, हम सबने हार्ट अटैक के जितने भी मरीज़ देखें हैं उनमे से बहुत ही कम ऐसे होते हैं जो बहुत ज़ादा दिन तक जी पाते हैं। कई कई बार तो इंसान एक ही अटैक में ख़तम हो जाता है। हम आजकल जिस तरह की लाइफस्टाइल जी रहे हैं जिसमे इंसान के खाने पीने का कोई ठिकाना नहीं है। इंसान की लाइफ में बहुत सारी चीज़ों को लेकर इतना ज़्यादा स्ट्रेस है कि लोग सोचने समसझने की शक्ति भी ख़तम होती जा रही है, और धीरे धीरे इंसान को बहुत सी बीमारियां भी घेरने लगी है।  लेकिन इन सभी बिमारियों में जो सबसे ज़ादा खतरनाक बीमारी है वो है हार्ट अटैक की।

लेकिन हम सब ये भी सोचते की काश ऐसा होता है कोई ऐसी मशीन होती या फिर कोई मोबाइल ऐप होती हो फ्यूचर में आने वाले हार्ट अटैक के बारे में पहले से ही बता दे। देखिये हमारा शरीर भी एक मशीन है और बहुत ही एडवांस्ड मशीन है जो आने वाले समय में हार्ट अटैक की जानकारी पहले से ही दे देता है, लेकिन कैसे देता है आइये जानते है। हमें एक महीने पहले ही कुछ शारीरिक दिक्कतें आने लगती है जो इस बात का सीधा अंदेशा देती है जैसे:-

पेट में दर्द : वहीं दूसरा लक्षण पेट दर्द भी हो सकता है वैसे तो ये समान्य समस्या है लेकिन अगर आपको हमेशा ही पेट में दर्द, सूजन, पेट खराब आदि की समस्या रहती है तो इसे हलके में ना लें। ये लक्षण महिलाओं और पुरुषों में सामान्य रूप से देखने को मिलते हैं।

सांस में कमी : जी हां अगर आपको ऐसा महसूस हो की आपको सांस लेने में कमी हो रही है या फिर आपको काफी समय से ऐसा लगता है कि आपको पर्याप्त हवा नहीं मिल रही, चक्कर आना और सांस की तकलीफ हो रही है तो फ़ौरन डॉक्टर से संपर्क करें।

अनिद्रा : ये भी हार्ट अटैक के लक्षणों में से एक है क्योंकी अनिद्रा हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ा देती है। ये लक्षण महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलते हैं।

सीने में दर्द : जी हां सीने में दर्द कई कारणों से कभी हो जाते हैं लेकिन आपको अक्सर ये दर्द बना रहता है तो आप समझ जाएं की आपको हार्ट अटैक जैसी समस्या होने वाली है।

You May Also Like