महीने में 4 बार खाइये यह चवाल, बने रहेंगे 70 साल तक जवान

हम अपनी सेहत को दुरुस्त रखने के लिए क्या क्या नहीं करते, लेकिन हम सबकी लाइफस्टाइल ही ऐसी हो चुकी है क हम खुद क लिए कुछ भी करने का प्लान बनाते हैं वो हो नहीं पता. हम सबका खान पान इतना ख़राब हो चुका है जिसकी वजह से समय से पहल ही हमे ढेरो बीमारियां घेरने लगती है. जंक फ़ूड में मिला हुआ तेल और और हमारी ज़्यादातर बाहर खाने पीने की आदत हमें दिन पर दिन कमज़ोर बहुत करती जा रही है. हम अपने जीवन के साथ किस तरह का खिलवाड़ कर रहे हैं जिसका हमे अभी ठीक से अंदाज़ा भी नहीं है. 

ये हमारी डेली खाने पिने की ख़राब हैबिट ही है जो हमे समय से पहल ही बीमार करने लगी है, हम इतनी कम उम्र में ही एनर्जी लॉस महसूस करने लगे हैं. हमारी आपकी जितनी उम्र है हम उस उम्र से ज़ादा बड़े दीखते हैं, हमारी त्वचा भी लटक जाती है और यही सब कारण है की 40 की उम्र आते आते हमे बहुत सारी बीमारियां अपना शिकार बना लेती हैं. उम्मीद मत छोड़िये क्युकी अभी भी देर नहीं हुई है हमारी प्रकृति में ऐसे पौष्टिक खाद्यान मौजूद हैं जिनका सेवन कर के हम एक दो साल के लिए नहीं बल्कि कम से कम आने वाले 70 सालों के लिए खुद को मजबूत बना सकते हैं.  

चावल एक ऐसा अनाज है जो हमारे रोज़ मर्रा के खाने का अटूट हिस्सा होता है, आपने सफ़ेद चावला और ब्राउन राइस के बारे में तो अच्छे से सुना होगा ही, लेकिन क्या आपने काले चावल के बारे में सुना है? नहीं? विशेषज्ञ बताते हैं की काले चाहवाल का सेवन करने से हमारी बॉडी को भरपूर न्यूट्रिएंट्स मिल जाते हैं जिनकी हमारी बॉडी को बहुत ज़रूरत होती है. काले चावल का सेवन करने से हमारी बॉडी को इम्युनिटी इतनी स्ट्रांग हो जाती है जिसकी वजह से हमे किसी भी बीमारी की संभावना लगभग ख़तम ही हो जाती है. यह भी कहा जाता है की काले चवल का सेवन अगर महीने चार बार ही किया जाये और कुछ महीने लगातार कर लिया जाए तो हमारी बॉडी को कम से कम 70 साल के लिए एनर्जी मिल जाती है और हमे कसी तरह की कमजोरी का एहसास नहीं होगा। साथ ही साथ आपको यह भी बता दें की यह हमें हार्ट, पेट की समस्या और बॉडी के एनर्जी लेवल्स को मेंटेन करने के लिए रामबाड़ साबित हो सकता है.

 

You May Also Like