बिना कपड़ों के सोने के इतने हैं फायदे, जानकर आप भी शुरू कर देंगे बिन कपड़ो के सोना!

एक इंसान के सुखी जिंदगी में सबसे ज्यादा  महत्वपूर्ण चीज़ है उनका सेहत. यदि सेहत खराब हो तो वह ना ही कोई काम सुचारू रूप से कर सकता है ना ही आराम की जिंदगी जी सकता है. घर की महिलाएं संतुलित आहार देकर तो आपका सेहत सुधार देती हैं लेकिन उससे भी महत्वपूर्ण चीज़ है कि आप अच्छी नींद लेते हैं या नही? यहां अच्छी नींद का तात्पर्य है एक टेंशन फ्री नींद से जिसमे आप सभी परेशानियों को भूलकर चैन से सोते हैं.

कुछ लोग ये सोचते हैं कि टाइट कपड़ो में उन्हें अच्छी नींद आएगी लेकिन पूरी रात करवटें बदलते हुए गुजर जाती है, यही हाल ढीले कपड़े वालों का भी है लेकिन यदि हम कहें कि इंसान को नग्न होकर सोना चाहिए तो आपके कान को भरोसा नही होगा. ये क्या बात कर दिया नग्न होकर कौन सोता है भला! जी हां नग्न होकर सोने के उतने फायदे हैं जिनके बारे में जानने के बाद आप भी आज से हर रात कपड़े उतार कर सोया करेंगे… जानिए वो फायदे!

मानसिक तनाव से निजात

बिना कपड़ों के सोने से हमारे दिमाग को शांति के साथ-साथ राहत भी मिलती है. इस अवस्था मे सोने से हम जो भी दिन में परेशानियां झेलते हैं उसे सोते समय भूल जाते हैं. आपको शायद मालूम नही हो पर बिना कपड़ों के सोने से शरीर पर कपड़ो का कोई दाग नही होता और चेहरे में चमक बढ़ती है. अगले सुबह आपके अंदर इतना ऊर्जा होता है कि कोई भी काम बिना परेशानी के कर सकते हैं.

चुस्त कपड़ो से नुकसान

जो लोग गर्मी के दिनों में भी चुस्त कपड़े पहनकर सोते हैं उन्हें पता होना चाहिए कि हमारे शरीर की गर्मी छिद्रों के मदद से बाहर नही निकल पाते. ऐसा इसलिए क्योंकि हमारे चुस्त कपड़े शरीर की त्वचा पर मौजूद सूक्ष्म छिद्रों को बंद कर देता है। इससे हम पूरी रात गर्मी के शिकार होते हैं और ये बीमारियों को बुलावा देता है. त्वचा रोग भी इन्ही चुस्त कपड़ों के दुष्प्रभावों में से एक है.

शरीर के अंग जल्दी बढ़ते हैं

जब हम नग्न सोते हैं तो शरीर मे वृद्धि हार्मोन को पनपने में सहायता मिलती है और इससे हमारे शरीर के अंग का विकास तेजी से होता है. जिस तरह सिर के बाल को खुला वातावरण मिलने से जल्दी ग्रो करते हैं उसी तरह की प्रक्रिया हमारे अंगो में भी होता है. इससे एक और फायदा है कि ब्लड प्रेशर संतुलित रहता है और आने वाली बीमारियों से बचा जा सकता है. जिन स्त्रियों के शरीर का विकास नही हो रहा है उनके लिए यह आईडिया काफी कामगार साबित होने वाला है.

पति-पत्नी के बीच प्यार

लोग ये सुनकर ही शर्माएंगे कि शादी के बाद बिना कपड़ों के कैसे सो सकते हैं लेकिन इसके बहुत फायदे हैं. सबसे पहली बात शुरुआत में थोड़ी शर्म आएगी लेकिन आप कपल हैं इतने दायरे नही होने चाहिए पहली बार मे थोड़ा शर्माएगी लेकिन बाद में इसकी आदत लग जायेगी. बिना कपड़ों के साथ सोने से आपके बीच कोई कंफ्यूज़न नही रहता और वो कुछ भी शेयर करने से हिचकिचाती नही. दूसरे शब्दों में कहें तो ऐसे बिना कपड़ो के सोने से कपल के बीच प्यार में बढ़ोतरी होती है.

Source

You May Also Like