एक सप्ताह तक करें पपीते का सेवन, जड़ से खत्म हो जाएंगी कई सारी बिमारियां

भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी से सेहत बहुत खराब होने लगी है। जवानी में ही तरह तरह की बुढ़ापे वाली बीमारियां देखने को मिलती हैं। वैसे भी आजकल ऐसे सारे काम भी ख़त्म हो चुके हैं जिसमे इंसान को एक जगह से दूसरी जगह चलना पड़े, कहने का मतलब है कंप्यूटर ने सभी कामो को हल्का कर दिया है। हम सभी एक ही जगह पर दिन भर बैठ कर काम करते रहते हैं। एक जगह बैठे बेहत काम करने पर बहुत सारी बीमारियां भी घेरने लगती हैं।

लम्बे समय तक बैठ कर काम करने से वज़न भी अच्छा ख़ासा बढ़ने लगता है। फिर वज़न को कम करने के लिए आप जिम में पैसे के साथ पसीना भी बहाना शुरू करने लगते हैं। आप कुछ फलों को खाकर भी अपना वज़न नियंत्रित कर सकते हैं। अगर आप पपीते का सेवन करते हैं तो आपका बढ़ता वज़न भी कंट्रोल हो सकता है। हमारे शरीर में कुछ मात्रा में फ्री रेडिकल्स बनते लेकिन अगर यही फ्री रेडिकल्स अगर बहुत ज़ादा मात्रा में बनने लग जाएँ तो बॉडी में मोटापा चढ़ने लगता है।

आपको बता दें के पपीता कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल करने में भी काफी कामगर साबित होता है, और तो और अगर आप रोज़ पपीते का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में रोगो से निपटने की क्षमता भी बढ़ जाती है। पपीते में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी भी होता है।

अगर आप अपच की समस्त यानी की पेट से सम्बन्धी दिक्कतों से परेशान रहते हैं। यानी पेट साफ़ नहीं रहता तो कुछ दिन तक इसका सेवन करने से आपकी पाचन की प्रक्रिया में भी काफी सुधार आता है।

You May Also Like