benefits-of-dalchini-wonder-spice-with-milk

दोस्तों हम जीवन में कुछ भी करें, एक चीज़ जो हमें सबसे पहले अपनी ज़िन्दगी में रखना चाहिए वो है हमारी सेहत। देखिये हम सभी का लाइफस्टाइल इतना  ज़्यादा ख़राब हो गया और गौर करने वाली बात यह है की हमे इस बात का ज़रा भी अंदाज़ा नहीं है। अगर आप ऐसी ही ख़राब लाइफस्टाइल के शिकार है जिसकी वजह से आपको तरह-तरह की उपचार करने के लिए बहुत सारे पैसे भी ख़राब करने पड़ते हैं।

आप सभी ने दालचीनी का नाम तो सूना ही होगा। ये आपको किसी भी किरण या मसालों की दूकान पर आसानी से मिल जाती हैं। ये बाज़ार में साबूत भी मिलती हैं और पाउडर के रूप में भी मिलती हैं। इस दालचीनी का इस्तेमाल आमतौर पर हम खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं लेकिन आपको जान हैरानी होगी कि सेहत की दृष्टि से भी ये काफी दमदार होती हैं।

लेकिन क्या आप जानते है अगर आप दालचीनी का सेवन दोष के साथ करते हैं तो दालचीनी के फायदे दोगुने हो जाते हैं, आइये आगे बढ़ते हैं। दालचीनी के अंदर कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स मौजूद रहते हैं। इस तरह इसका उपयोग एक औषधि के रूप में भी किया जा सकता हैं। इस दालचीनी वाले दूध को बनाना भी बड़ा आसन हैं। आप एक कप गर्म दूध में एक से दो चम्मच चीनी पाउडर मिला ले। यदि आप साबूत दालचीनी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो एक या डेढ़ इंच की दालचीनी का इस्तेमाल करे।

इसके और भी फायदे हैं:-

पाचनतंत्र सुधारे:
यदि आपकी पाचन शक्ति कमजोर हैं, पेट ठीक सेसाफ़ नहीं होता या गैस की समस्यां हो जाती हैं तो दालचीनी वाला दूध पीना लाभकारी हो सकता हैं। ये पाचन संबंधित सभी समस्याओं को ख़त्म करने का काम करता हैं।

शुगर कंट्रोल करे:
कई रिसर्च ये दावा कर चुकी हैं कि दालचीनी के अंदर कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपके शरीर की ब्लीड सुगर को नियंत्रण में रखने का काम करते हैं। विशेषतः टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों को इसका अधिक लाभ मिलता हैं।

सकून भरी नींद दे:
जिन लोगो को रात में नींद नहीं आती हैं उन्हें सोने से पूर्व दालचीनी वाला दूध अवश्य पीना चाहिए। इससे आपको रातभर बढ़िया नींद आएगी।

You May Also Like