बासी रोटी के ये फायेदे नहीं पता होंगे, कई बीमारियों की रामबाड़ दवा है ये

अक्सर ऐसा देखा गया है कि लोगो के घर मे जो बसी खाना होता उसे लोग सेहत के लिए हानिकारक मानते हैं। या तो उस खाने को वो घर से बाहर कर देते हैं या फिर किसी जानवर को डाल देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि बासी रोटी को अगर ठंडे दूध मे भिगो कर खाया जाये तो यह सेहत के लिए बहुत ही लाभ दायक होता है। अगर आप लगभग रोज बासी रोटी ठंडे दूध मे भिगो कर खाते हैं तो आप एसिडिटी, गैस, ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। चपाती में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है।

ठंडा दूध बसी रोटी मिक्स मे आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन बी और मैग्नीशियम से भरपूर होती है। जिन लोगो को ग्लूटेन से अलर्जी है वो लोग ज्वार, बाजरा, रागी जैसे अन्य आटे का विकल्प चुन सकते हैं, जो काफी हेल्‍दी होता है। 

अगर आप ताजी बनी रोटी को कम से कम 12 घंटे के गैप के बाद भी खाते हैं तो इसका कोई उल्टा असर या फिर बुरा प्रभाव नहीं होता। बासी रोटी अगर मॉर्निंग मे खाई जाए तो यह उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने मे भी मददगार साबित होता है। 

अगर इसे सोने से पहले खाया जाये तो कब्ज एसिडिटि और पेट फूलने समबंधी बीमारियों से राहत पायी जा सकती है।

अगर आप बधूमह के मरीज हैं हैं तो यह आपके लिए किसी रामबाड़ से कम नहीं है। यह आपके मधुमेह के लेवेल को नियंत्रित कर के रखेगा।


इससे शरीर का तापमान भी नियंत्रित रहेगा तथा बॉडी को ज़रूरी पोषण भी मिलेगा। इसको बनाने के लिए ठन्डे दूध में बासी रोटी को तोड़ कर 10-15 मिनट के लिए मिला कर छोड़ दें और इसे आप दिन के किसी भी समय खा सकते हैं. याद रहे की बासी रोटी 15 घंटे से ज्यादा पुरानी न हो वरना रबड़ जैसी हो जाएगी और फिर वो स्वाद भी नहीं रह जायेगा। 

You May Also Like