10 साल बाद बना ऐसा योग संक्रांति और रविवार दोनो एक दिन, राशि के मुताबिक करें ये उपाय

वैसे तो त्योहारों का शहर ‛मदुरै’ को बोला जाता है लेलिन यदि हम त्योहारों के देश की बात करें तो भारत का नाम सबसे पहले आएगा. क्योंकि यहां सालों भर कोई न कोई त्योहार ही मनाया जा रहा होता है और सबके भिन्न-भिन्न रस्मे भी हैं. पहले के लोगो को कभी कैलेंडर की आवश्यकता नही पड़ती थी क्योंकि उन्हें हर पर्व-त्योहार मनाने का असली वजह पता होता था लेकिन आजकल के लोगो को कारण तक पता नही होता सिर्फ देखादेखी मनाते रहते हैं. सिर्फ हमारे देशवासी ही नही बल्कि विदेशी लोग भी हमारी सभ्यता और त्योहारों में रुचि लेने शुरू कर दिए हैं.

हमारी संस्कृति के बीच जितने भी तयोहार मनाए जा रहे हैं उनके पीछे एक वजह एक साक्षात कहानी छिपी होती है. आज हम बात करेंगे मकर-सक्रांति की, जी हां एक ओस त्योहार जो हर साल 14 जनवरी को खुशहाली लेकर आता है. इस त्योहार का एक वैज्ञानिक कारण भी है को सूर्य मकर रेखा पर एक सीध में चमकता है. लेकिन आपको शायद ही मालूम हो कि 2018 में मनाया जा रहा मकर-सक्रांति अन्य से बहुत खास है क्योंकि 14 तारीख को मकर सक्रांति ही नही साथ मे रविवार का भी योग बना है और रविवार भी सूर्य देवता का दिन है, ऐसा आज से 10 साल पहले 2007 में हुआ था.

चूकि जब रविवार और मकर सक्रांति एक दिन पड़ गया तो सूर्य देवता अधिक खुश होते हैं. आज के दिन सूर्य धनु से मकर राशि मे चले जाते हैं और सूर्य की अवस्था दक्षिणायन से उत्तरायण माना जाता है. इस वर्ष सक्रांति के दौरान पूरा दिन भक्तों के कार्यसिद्धि का योग है। इस दिन पवित्र नदियों में स्नान कर गरीबो के बीच दान-पुण्य करने की परंपरा चलती आ रही है. आज के दिन पूजा-पाठ करने से उन्नति होने के साथ-साथ कई फायदे होने वाले हैं। ज्योतिषशास्त्र के मुताबिक यदि आज अपने राशियो के अनुसार आप दान-पुण्य करते हैं तो कुंडी में मौजूद सभी दोष खत्म हो जाएंगे. फिर चलिये जानते हैं कि किन राशि के लोगो को क्या दान करना चाहिए…

1. मेष राशि

आज के दिन दर्पण, मच्छरदानी व तिल से बनी सामग्रियों का दान करना आपके लिए शुभ है।

2. वृष राशि

वृष राशि के सभी जातकों को वैसे वस्त्र दान करने चाहिए जो ऊनी हो। इससे आपके पूरे परिवार के लिए शुभ घड़ी शुरू हो जाएगी।

3. मिथुन राशि

मिथुन राशि वालो को आज के दिन कम्बल व तिल के लड्डुओं का दान करना चाहिए। साथ ही ध्यान रखें कि जरूरतमंद इंसानों की मदद करें।

4. कर्क राशि

यदि कर्क राशि के जातक आज के दिन शहद व साबूदाना दान करते हैं तो जिंदगी में तमाम दुखो का नाश होगा।

5. सिंह राशि

इस राशि के लोगो को आज के दिन चने का दाल दान करना शुभ होगा।

6. कन्या राशि

कन्या राशि के सभी जातक किसी गरीब व्यक्ति को चादर दान करें इससे आपके जिंदगी में आने वाले दुख का पहले से ही खात्मा हो जाएगा।

7. तुला राशि

जो भी तुला राशि के जातक हम उन्हें आज के दिन गुड़ और चावल दान करनी चाहिए इससे आपके लाइफ की सभी समस्याएं खत्म हो जाएंगी।

8. वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के लोगो को ध्यान देना चाहिए कि आज के दिन दूध, दही व तिल के सामग्रियों का दान करना अत्यंत शुभ है।

9. धनु राशि

आज गौ माता को हरी घांस खिलाएं साथ ही गरीबो में हल्दी दान करें। इससे बिजनेस में भी उन्नति होगी।

10. मकर राशि

चूकि आज इनके लिए दिन खास है इसलिके उड़द की दाल व सरसो का तेल दान में देना चाहिए।

11. कुम्भ राशि

कुंभ राशि के सभी जातक ध्यान दें कि आज काला तिल दान में दें साथ ही उसका तेल भी शुभ माना जायेगा।

12. मीन राशि

जो मीन राशि के जातक हैं उन्हें आज गेहूं, गुड़ व कम्बल दान में देना चाहिए।

Source

You May Also Like