आइए जानें, उम्र के हिसाब से कितने घंटे सोना होता है ज़रूरी

देखिये एक स्वस्थ व्यक्ति, स्वस्थ से मतलब मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ व्यक्ति अपने जीवन में किसी भी कष्ट को झेलने लायक होता है। और ऐसा स्वस्थ शरीर सबको नहीं मिलता, देखिए बात मिलने की भी नहीं है, बल्कि बात है आप कैसे अपने शरीर को स्वस्थ बनाते हैं।  वह भोजन करना जो की सेहत के लिए ज़रूरी हो, वसा रहित खाना, उलटे सीधे खान पान से दूर रहना। ज़ादा दिमागी स्ट्रेस न लेना। ये सब करने से शरीर स्वस्थ रहता है लेकिन क्या हम जानते है कि अच्छी नींद हमारे लिए कितनी ज़रूरी है, अगर आप रात में अच्छी नींद ले लेते हैं तो यह सबसे पहले अंदेशा है कि आपका शरीर स्वस्थ है। अच्छी नींद बहुत सारी बिमारियों से भी आपको दूर रखती है। लेकिन बहुत ज़ादा सोना भी आपकी सेहत को नुकसान कर सकता है। आइये जानते हैं किस उम्र वाले को कितनी नींद लेनी चाहिए।

 

4 से 11 साल के बच्चे को  12 से 15 घंटे की नींद लेनी ही चाहिए। अगर बच्चा नहीं सो रहा है तो उसे आप कम से कम 10 घंटे की नींद दिलाने की कोशिश कीजिये।

वहीं अब बात करते हैं 1 से 2 साल के बच्चों की तो इनको करीब 11 से 14 घंटों की नींद की सलाह दी गई है लेकिन कम से कम 9 से 16 घंटे तक की नींद इनके लिए चल सकती है।

 

स्कूल जाने वाले बच्चों की बात करें यानी 6-13 साल के बच्चों के लिए 7 से कम और 11 से ज्यादा घंटे की नींद सही नहीं मानी जाती। जिनकी उम्र 18-25 साल के बीच है उन्हें 7 से 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए लेकिन 11 घंटे से ज़ादा नहीं सोना चाहिए।

26-64 साल के बीच की उम्र वाले लोगो को भी   7 से 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए। लेकिन जिनकी उम्र  65 से ज़ादा है  उन्हें 7-8 घंटे सोना चाहिए, 5 घंटे से कम और 9 घंटे से ज़ादा नहीं सोना चाहिए।

 

You May Also Like