भूल कर भी चेहरे पर मत लगाना ये 7 चीज़े, नहीं तो पड़ेगा पछताना!

इस दुनिया में हर व्यक्ति खूबसूरत दिखना चाहता है. अपनी ख़ूबसूरती के लिए लड़का हो या लड़की सभी काफी सीरियस रहते हैं. सुन्दरता के लिए मनुष्य का चेहरा सबसे अहम रोल निभाता है. आपका चहरा ही आपकी आपकी पहचान है .आपका चेहरा  आपकी सुंदरता को दर्शाता है .अगर आप चाहते है कि आपके चेहरे की सुंदरता ऐसे ही बरकरार रहे तो आपको अपनी त्वचा को हेल्थी रखना चाहिए .आजकल लोग इधर उधर की बातो मे  आकर कुछ भी उठा कर अपने चेहरे पर लगा लेते है .जिसका सीधा असर आपकी त्वचा पर पड़ता है . स्किन स्पेशलिस्ट से बिना बात किये हमे कोई भी चीज़ अपनी चेहरे पर नहीं लगानी चाहिए नहीं तो इसका सीधा असर आपके चेहरे की सुंदरता पर पड़ेगा .इसीलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको 7 ऐसी चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आपकी त्वचा पर बुरा प्रभाव पड़ता है. तो अगर आप भी इनमे से कोई प्रोडक्ट अपने चेहरे के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं तो आज ही बंद कर दें वरना आपको ये चीज़ें सारी उम्र के लिए महंगी पड़ सकती हैं.

सिरका

सिरके का सीधा इस्तमाल करना हमारी स्किन के लिए हानिकारक है .सिरके में एसिड पाया जाता है जो की आपकी त्वचा पर बुरा प्रभाव पड़ता .पर हम इसे अगर पानी में मिला कर  लगते है तो एसिड की मात्रा कम होती है , जिस से हमारे चरे पर बुरा असर नहीं हो पाता और हमारी त्वचा सुरक्षिट रहती है. इसलिए अगर अाप अपने चेहरे पर सिरका लगाना चाहते  है तो अाप पानी में  मिला कर ही लगाए .

बियर

बियर का इस्तमाल चहरे पर करना हमारे लिए सही नहीं है .इसमें भी एसिड पाया जाता है जो की हमारी स्किन  के लिए हानिकारक है .यह हमारे चेहरे की स्किन को खुश्क कर देता है . बियर को चेहरे पर लगाने से पिंपल के होने का खतरा बना रहता है .इसीलिए अगर आपको कोई बियर को अपने चेहरे पर लगाने की सलाह दे तो आप उसे भूल से भी ना मानियेगा.

बेकिंग सोडा

आपने कई बार सुना होगा कि अधिकतर  लोग  चेहरे की रंगत उर गोरेपन के लिए उस पर बेकिंग सोडा लगाने की सलाह देते है .पर बेकिंग सोडा से आपकी त्वचा रूखी और फींकी पड़ जाती है . इसके इलावा बेकिंग सोडा में अधिक मात्रा में  लेड भी पाया जाता है जो कि चेहरे पार कील मोहासों को जनम दे सकता है .

पुदीना

पुदीने के अंदर मेंथोल  पाया जाता है जो कि एक प्रकार का एसिड है . इस से आपकी त्वचा लाल पड सकती है .पुदीने  का इस्तमाल चेहरे पर करने से सांवलापन बढ़ता है .अगर आप रोजाना चेहरे पर पुदीना लगाते है तो  आपके चेहरे पर पिंपलस  होने की भी संभावना है.

टूथपेस्ट

टूथपेस्ट का इस्तमाल चेहरे  पर करना  हमरे चेहरे के लिए बिलकुल अच्छा  नहीं है . एक रिसर्च के अनुसार टूथपेस्ट में मौजूद केमिकल से आपके चेहरे पर झुर्रियां और छायियों जैसी समस्यां बन सकती है.

बॉडी लोशन

स्किन की खुश्की को दूर करने के लिए बॉडी लोशन काफी लाभकारी सिद्ध हो सकता है. परन्तु कईं बार लोग जल्दबाजी में बॉडी लोशन को चेहरे पर भी इस्तेमाल कर बैठते हैं . पर आपको बता दे कि बॉडी लोशन में मौजूद केमिकाल आपके चेहरे की त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं .

वैसलीन

वैसलीन को कुछ लोग  पेट्रोलियम जेली के नाम से भी जानते है . इस का इस्तमाल चेहरे पर करने से चेहरे पर धुल के कण आकर्षित होते है जिससे चेहरे की स्किन को काफी नुक्सान पहुँचता है.

Source

 

You May Also Like