इन 4 चीज़ों से झड़ने लगते हैं बाल, आज से ही इन्हें खाना बंद कर दें!

आज कल लोग अपने जीवन में बहुत व्यस्त होते जा रहे है रहे है. अपने व्यस्त जीवन के कारण अपने शरीर को लेकर भी काफी लापरवाही बरतते है. आप को बता दें की अपने इस व्यस्त जीवन में लोगो को  शरीर से जुडी हुई काफी सारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इन सब में से सबसे बड़ी समस्या जो है वो है बालों की. जी हाँ, आजकल के बाल झड़ने की समस्या बहुत देखने को मिल रही है. ज़्यदातर लोगो का यह मानना है की है कि बालों के झड़ने का कारण हेरिडिटी है. परन्तु,  आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि हमारा खान-पान कैसा है, इसका भी हमारे बालों की स्वस्थता पर निर्भर करता है. आपको इन बातो को जानकार हैरानी होगी की कुछ चीज़े ऐसी भी है जिसको यदि खाया जाए तो बाल अत्यधिक झड़ने लगते है. अगर आपके बाल पहले से ही झड़ते है तो आपके लिए इन चीज़ो का खाना बंद करना ही सही होगा. यदि आप इनको खाना बंद नहीं करते तो आपके बाल और भी अत्यधिक झड़ने लगेंगें. तो फिर आइये जानते है की वो चीज़े कौन सी है, जिन्हें खाने से बालों की झड़ने की समस्या लगातार बनी रहती हैं…

केक और पेस्ट्री

आपको इस बात को बता दे कि केक और बिस्किट का भी हमारे बालों पर काफी प्रभाव पड़ता है. केक और बिस्किट आटे को रिफाइन करके बनाए जाते हैं. साथ ही इसके अंदर बहुत ही अत्यधिक मात्रा में शुगर और लो फाइबर पाया जाता है. जिस वजह से यह फूड इनडायरेक्टली हेयर लॉस के लिए जिम्मेदार होते हैं. क्योंकि इनके द्वारा होने वाली शुगर से बालों की जड़ों को जकड़ कर रखने की छमता कम होने लगती है जिससे कि हमारे बाल झड़ने लगते हैं।

डेयरी प्रोडक्ट

अब हम आपको जो बताने जा रहे हैं, उसको जानकर आपको बहुत ही हैरानी होगी कि जो डेयरी द्वारा उत्पाद होते हैं, उनके उपयोग से भी बाल झड़ते हैं. इसके इलावा जो दूध आप दुकानों से खरीदते ,हैं वह दूध पाश्चुरीकृत होता है. जिसका अगर हम सेवन करें तो यह मिलने वाला दूध हमारे पोर्स को ब्लॉक कर देता है. जिस कारण से हमारे बाल धीरे-धीरे पतले होने लगते हैं और बाद में हमारे बालों का झड़ना शुरू हो जाता है. इन्हीं कारणों से अगर आप डेयरी प्रोडक्ट का उपयोग ना करें तो आपके बालों के लिए यह फायदेमंद साबित होगा।

तले हुए फूड्स

अत्यधिक इस्तेमाल वाला खाद्य पदार्थ और हईड्रोजेनेटेड ऑयल को आपको हर कीमत पर नजअंदाज करना ही सही रहेगा. एक अध्ययन के मुताबिक यह माना गया है कि इसमें मोनो सैचुरेटेड और सेचुरेड वसा टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाता है जिसकी वजह से हमारा डी.एच.टी का स्तर भी बढ़ जाता है. इन्हीं कारणों की वजह से हमको अपने बालों के झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है. इसकी वजह से हमारे बालों की ग्रोथ भी रुक जाती है. तो जितना मुमकिन हो सके तले हुए खाद्य पदार्थो का सेवन न करें तो यह हमारे बालों के लिए अच्छा रहेगा।

डाइट सोडा और कोल्ड ड्रिंक्स

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स में एसिड की फॉर्मिंग बहुत ही ज्यादा पाई जाती है. इसके साथ ही एसिड के अंदर इन में शुगर का स्तर भी बहुत अधिक होता है. जिस कारण से इससे हमारे खून में शुगर का स्तर बढ़ जाता है. डॉक्टर मरकोला के एक अध्ययन के मुताबिक यदि खून के अंदर शुगर का स्तर बढ़ जाता है तो, इसकी वजह से गंजेपन की संभावना भी बढ़ जाती है. इन्हीं कारणों की वजह से अगर डाइट सोडा और कोल्ड ड्रिंक्स का भी सेवन लगभग ना के बराबर ही करना चाहिए जिससे हमारे बाल सही सलामत रहे।

Source

 

You May Also Like