आईये जाने सर्दियों मे होने वाली खुजली और उनसे बचने के उपाय!

जैसे ही सर्दियों का मौसम आता है हमारी त्वचा रुखी और बेजान से हो जाती है सर्दी मे चलने वाली ठंडी हवाए हमारी त्वचा को रुखा और बेजान बना देती है इसलिए सर्दी मे लोग त्वचा का बहुत ध्यान रखते है,जैसे ही ठंड बढने लगती है वैसे ही लोग अपनी त्वचा को मुलायम बनाने का हर संभव प्रयास करते है ठंड मे त्वचा की इतनी बुरी हालत जलवायु परिवर्तन के कारन होती है कुछ लोग ठंड के मौसम मे खुजली से परेशान रहते है चाहे वो कितना भी लोशन लगा ले उन्हें ये समस्या बनी रहती है इसलिए सर्दी के मौसम मे हमे अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना पड़ता है तो आइये आज हम आपको ऐसे ही कुछ उपाय बताने वाले है जिससे आप अपनी त्वचा को मुलायम बना सकते है .

सर्दियों मे पानी बहुत ठंडा होता है इसलिए लोग गर्म पानी से नहाते है गर्म पानी मे ज्यादा देर तक रहने पर आपकी त्वचा मे प्रेजेंट नेचुरल आयल निकल जायेगा जिससे आपकी त्वचा रुखी हो जाएगी इसलिए हमे ज्यादा देर तक गर्म पानी मे नहाना नहीं चाहिए और नहाते है जल्दी से बॉडी लोशन लगा लेना चाहिए .

सर्दियों मे लोग ठंड से बचने के लिए बहुत सारे कपडे पहन लेते है जो की बहुत गलत है हमे ठंड मे बचने के लिए सिल्क या कॉटन के कपडे पहनने चाहिए इसके अलावा हमे ठंड मे परफ्यूम वाले डिटर्जेंट से धुले कपडे नहीं पहनने चाहिए, सर्दियों मे हमे कपड़ो का बहुत ध्यान रखना चहिये , सर्दियों मे आप जो फैब्रिक पहनते है वो आपकी त्वचा पर बहुत प्रभाव डालता है इसलिए फैब्रिक सोच  समझ का चुनना चाहिए .

सर्दियों मे लोगो की त्वचा रुखी हो जाती है जिससे लोगो के हाथ पैर की त्वचा पर वाइट कलर की परत आ जाती है लोग उस परत को रगड़ कर साफ़ करते है जो की गलत है हमे कभी भी उसे रगड़ कर साफ़ नहीं करना चाहिए , क्यूंकि रगड़ कर साफ़ करने पर हमारी बाहरी त्वचा को नुकसान पहुच सकता है और खुजली की समस्या भी हो सकती है हमे इसलिए हमे ऐसा कभी करना चाहिए .

सर्दियों के मौसम मे कम प्यास लगती है इसलिए लोग कम पानी पीना स्टार्ट कर देते है लेकिन हमे ऐसा नहीं करना चाहिए. कोई भी मौसम हो हमे 8 से 10 गिलास पानी तो पीना ही चाहिए यदि आप पानी पीने मे कमी नहीं लायेंगे तो आपके शरीर मे पानी का स्तर ठीक रहेगा और आपके शरीर मे होने वाला रूखापन भी कही हद तक कम हो जायेगा और नमी बनी रहेगी .

हमे विश्वास है की हमने जितने भी उपाय आपको बताये होंगे ये आप के काम जरुर आयेंगे इसलिए सर्दियों मे इन छोटी छोटी बातो का ध्यान रखकर आप अपनी त्वचा को रूखेपन से बचा सकते है और कई त्वचा सम्बन्धी बीमारियों से बच सकते है.

हमे लगता है आपको ये जानकारी पसंद आई होगी तो आप हमे कमेंट कर सकते है हमे आपके जवाबो का इंतज़ार रहेगा.

Source

You May Also Like