अगर आप भी धोते हो अंडरगारमेंट्स सभी कपड़ो के साथ, तो अभी से हो जाईये सावधान वरना..

हमारे अंडर गारमेंट्स वो कपडे है जो अलमारी मे पड़े उन अनगिनत कपड़ो मे से एक है जिनका जिक्र हम किसी के साथ नहीं  करते है. हमे उनका जिक्र करने मे शर्म महसूस होती है. हमारे दुसरे कपडे इन कपड़ो की तरह छुपे हुए नहीं होते है. हम दुसरे कपड़ो का जिक्र सबसे कर सकते है लेकिन अंडर गारमेंट्स का जिक्र किसी से नहीं कर सकते है. अंडर गारमेंट्स हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण वस्त्र है जिनके बिना हम रह नहीं सकते है .

अंडर गारमेंट्स हमारी उन जरूरतों मे से एक है जो हमारे शरीर को साफ़ सुथरा रखने मे हमारी मदद करते है अगर हम सच मे अपना और अपनी चीजों का ध्यान रखते है तो हमे अपने अंडर गारमेंट्स का ध्यान भी रखना चाहिए ध्यान रखने से मतलब है उनकी साफ़ सफाई करना उन्हें गन्दा नहीं रखना, डेली उन्हें साबुन से धोना चाहिए.

हम लोग अक्सर कपडे धोते समय कई सारी बातो का ध्यान रखना भूल जाते है जो बहुत ही जरुरी होती है कुछ लोग सारे कपड़ो को एक साथ ही वाशिंग मशीन मे धो देते है और सारे कपड़ो के साथ ही अपने अंडर गारमेंट्स भी धो देते है जो गलत है कपडे धोते समय कई बातो का ध्यान रखा जाता है जिसमे एक बहुत ही जरुरी बात है और वो है ये है की हमे अपने अंडर गारमेंट्स को दुसरे कपड़ो के साथ नहीं धोना चाहिए .

कई सारे शोधकर्ताओं ने बताया है की 100 मे से 90 महिलाये पानी , समय और डिटर्जेंट बचाने के लिए अंडर गारमेंट्स को और कपड़ो के साथ ही धो देती है जैसे जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ने लगी है उसने हमारी लाइफ को और भी आसान बना दिया है अब स्वचालित मशीन आने लगी है  जिसमे पानी कपडे और डिटर्जेंट डालो और कपडे धुल जाते है .

ऐसा होता है जिसमे हमे काम भी कम करना पड़ता है इसलिए हम अंडर गारमेंट्स भी और कपड़ो के साथ ही धो देते है पर हमे ऐसा नहीं करना चाहिए आइये जाने इसके पीछे क्या है  कारण –

हमारे अंडर गारमेंट्स हमारे उन सेंसिटिव भागो से जुड़े होते है जहाँ से हम मल मूत्र का निष्कासन करते है इसलिए उनमे बैक्टीरिया होते जो दुसरे कपड़ो मे भी जा सकते है उसके अलावा हमे अंडर गारमेंट्स को 40 डिग्री तापमान की जरुरत होती है इसलिए हमे अंडर गारमेंट्स को अलग से गर्म पानी मे धोना चाहिए .

हमे छोटे बच्चो और बड़े वृद्ध लोगो के कपड़ो को सबसे अलग धोना चाहिए क्यूंकि उन्हें सक्रमण का खतरा ज्यादा होता है यदि हमारे घर मे कोई बीमार हो तो तब तो हमे उसके कपडे बिलकुल ही अलग धोने चाहिए ताकि जीवाणु का खतरा नहीं रहे .

हमे उम्मीद है आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा होगा अगर अच्छा लगे तो हमे कमेंट जरुर करे.

 

You May Also Like